प्रतिभाओं की परवरिश करती राजस्‍थान रायल्‍स

rajasthan-royals-logo

राजस्‍थान रायल्‍स (Rajasthan Royals) को कभी इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सस्‍ती व सबसे कमजोर टीम आंका गया था लेकिन शेन वार्न की कप्‍तानी में पहला आईपीएल खिताब जीतकर इस टीम ने सारे अनुमानों को गलत साबित कर दिया. यह टीम नये प्रतिभावान खिलाडियों को मौका देने व उनकी परवरिश करने के लिए जानी जाती है. अंजिक्‍य रहाने व प्रवीण तांबे इसका प्रमुख उदाहरण है जिन्होंने अपनी प्रतिभा से खेल विश्लेषकों को प्रभावित किया.

आईपीएल का इतिहास यहां पढें.

इस टीम को आईपीएल की मनीबाल टीम कहा जाता है क्‍योंकि यह स्‍टार खिलाडियों को खरीदने पर पैसा खर्च नहीं करती बल्कि अपेक्षाकृत गुमनाम लेकिन प्रतिभावान खिलाडियों को वरीयता देती है. यह टीम हर मैच को सरल सादे ढंग से खेलने के लिए जानी जाती है और इसके ही खिलाडी शेन वाटसन दो बार दो बार मैन आफ द सीरिज का अवार्ड पा चुके हैं. शेन वार्न के बाद राहुल द्रविड. ने इसकी कप्‍तानी की. अब कमान आस्‍ट्रेलियाई शेन वाटसन के पास है. राहुल द्रविड मुख्‍य संरक्षक की भूमिका निभा रहे हैं जबकि मुख्‍य प्रशिक्षक पेडी उपटोन हैं.  2014 आईपीएल तक राजस्‍थान रायल्‍स ने 102 आईपीएल मैचों में से 53 जीते हैं और 47 में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

बीसीसीआई ने आईपीएल की शुरुआत के लिए पहली आठ फ्रेंचाइजी की घोषणा 24 जनवरी 2008 को की थी. आईपीएल की संस्थापक फेंचाइजी या टीमों में राजस्‍थान रायल्‍स भी शामिल रही. अन्‍य फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, रायल चैंलेंजर्स बेंगलूर व डेक्कन चार्जर्स थीं.

आठवीं आईपीएल के रंग यहां देखें.

राजस्‍थान रायल्‍य, जयपुर की फ्रेंचाइजी इमर्जिंग मीडिया को मिली. इसके अध्‍यक्ष मनोज बडाले हैं. कंपनी के निवेशकों में शिल्‍पा शेट्टी, उनके पति राज कुंद्रा,  रेयान टकालसेविक, लेकलान मर्डोक, आदित्‍य चेलारम शामिल हैं. फिलहाल राजस्‍थान रायल्‍स की मालिक कंपनी जयपुर आईपीएल क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड (Jaipur IPL Cricket Private Ltd) है.

विवाद: राजस्‍थान रायल्‍स से जुड़ा एक बड़ा विवाद इसके तीन खिलाडियों का स्‍पाट फिक्सिंग में शामिल पाया जाना है. 2013 में इसके तीन खिलाडियों श्रीसंत, अंकित चौहान व अजित चंदलिया को स्‍पाट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार किया गया और बाद में उन्‍हें निलंबित कर दिया गया. इसके अलावा बीसीसीआई के साथ विवाद के कारण एक बार इस फ्रेंचाइजी को रद्द किया गया था हालांकि बाद में उसे बहाल कर दिया गया.

आईपीएल 2015 के लिए राजस्‍थान रायल्‍स की पूरी टीम:

  1. शेन वाटसन (Shane Watson)
  2. अभिषेक नायर (Abhishek Nayar)
  3. अंजिक्‍य रहाने (Ajinkya Rahane)
  4. अंकित नगेंद्र शर्मा (Ankit Nagendra Sharma)
  5. बेन कटिंग (Ben Cutting)
  6. दीपक हुड्डा (Deepak Hooda)
  7. धवल कुलकर्णी (Dhawal Kulkarni)
  8. दिशांत याग्निक (Dishant Yagnik)
  9. जेम्‍स फाकनर (James Faulkner)
  10. केन रिचर्डसन  (Kane Richardson)
  11. करूण नायर (Karun Nair)
  12. प्रवीण तांबे (Pravin Tambe)
  13. राहुल तेवातिया (Rahul Tewatia)
  14. रजत भाटिया (Rajat Bhatia)
  15. संजू सैमसन (Sanju Samson)
  16. स्‍टीव स्मिथ (Steven Smith)
  17. स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (Stuart Binny)
  18. टिम साउथी (Tim Southee)
  19. विक्रमजीत मलिक (Vikramjeet Malik)
  20. क्रिस मोरिस (Chris Morris)
  21. जुआन थेरोन (Juan Theron)
  22. बरिंद्र सिंह सरन (Barinder Singh Saran)
  23. दिनेश सालुंखे (Dinesh Salunkhe)
  24. सागर त्रिवेदी (Sagar Trivedi)
  25. प्रदीप साहू (Pardeep Sahu)

यह भी पढ़े

nohar rajasthan history - नोहर राजस्थान

नोहर : सेठों का नगर

नोहर का इतिहास (nohar town) को वैदिक काल में सात नदियों से सिंचित सप्त सैन्धव नामक इलाके का हिस्सा था। nohar in rajasthan history and fact. It is know for its historical background and rich culture.

Read More »
टिकटॉक कैसे चलेगा

टिकटॉक हो गया बैन?

इस मामले में अदालत का अंतिम फैसला आने तक टिक टॉक चलता रहेगा। हां नये लोग गूगल या एपल के एप स्टोर से इस एप को अब डाउनलोड नहीं कर पा रहे। लेकिन जिनके मोबाइल में यह पहले से ही वे इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं।

Read More »
मयूर वाटिका जयपुर

मयूर वाटिका जयपुर

मयूर वाटिका या पीकॉक गार्डन मालवीय नगर के पास जेएलएन मार्ग पर है। इसमें अनेक रूपों में मोर बने हैं। पार्क सुबह से लेकर देर रात शाम तक खुला रहता है। सुबह शाम यहां फव्वारे भी चलते हैं। यह पार्क जेएलएन मार्ग पर फ्लाईओवर के नीचे दोनों ओर है।

Read More »
दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन

दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन जयपुर

दुर्गापुरा जयपुर के कुछ प्रमुख रेलवे सब रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह जयपुर के दुर्गापुरा इलाके में हैं और जोधपुर, कोटा, मुंबई, इंदौर व श्रीगंगानगर की कई प्रमुख ट्रेन इस स्टेशन से होकर गुजरती हैं या यहां थोड़ी देर के लिए रुकती है।

Read More »

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सांगोपांग को दोस्तों में शेयर करें!

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

राजस्थानी संस्कृति

Sangopang English

कला संसार

राजस्थान भ्रमण