दिल्ली में काम आएंगी ये पांच सावधानियां !

देश की राजधानी दिल्ली की यात्रा करते समय अगर हमें कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए? कौनसी सावधानियां हमें बरतनी चाहिएं? ज हम बताएंगे कि अगर आप दिल्ली जा रहे हैं या जाने की योजना बना रहे हैं तो किन पांच बातों का ध्यान रखें।

सबसे पहली बात तो रेलवे स्टेशनों की। अगर आप देश के किसी हिस्से से ट्रेन से दिल्ली जा रहे हैं तो आपको ध्यान होना चाहिए कि दिल्ली में एक ही रेलवे स्टेशन नहीं है। वहां चार प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं जिनमें दिल्ली जिसे पुरानी दिल्ली या दिल्ली जंक्शन भी कहते हैं। नयी दिल्ली, आनंद विहार रेलवे स्टेशन व सराय ​रोहिल्ला रेलवे स्टेशन। इसके अलावा भी दिल्ली कैंट जैसे छोटे रेलवे स्टेशन हैं। लेकिन दिल्ली पहुंचने से पहले यह तय कर लें कि आपकी ट्रेन किस रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और वहां से आपका गंतव्य कितनी दूर है।

ठीक यही बात बस अड्डों की है। दिल्ली में तीन आईएसबीटी यानी इंटरस्टेट बस टर्मिनल हैं। ये हैं कश्मीरी गेट, आनंद विहार व सराय काले खां बस अड्डा। हर राज्य के लिए आमतौर पर अलग अलग बस टर्मिनल से ही बस चलती है। जैसे अगर आप जयपुर से दिल्ली जा रहे हैं तो आपकी बस धौला कुंआ से होकर सराय काले खां व उसके बाद कश्मीरी गेट जाएगी। अगर आप उत्तराखंड के लिए बस पकड़ना चाहते हैं तो वह आमतौर पर आनंद विहार बस अड्डे से चलती है। तो हमेशा ध्यान रखें कि आपकी बस आपको कहां छोड़ेगी या कहां से मिलेगी।

जहां तक होटल या धर्मशाला का सवाल है तो हमेशा पहले तय कर चलें। जैसे नयी दिल्ली के सामने पहाड़गंज में सस्ते होटल मिल जाते हैं लेकिन अच्छे भी हों कह नहीं सकते। इसलिए हमेशा सावधानी से चुनकर जाएं। दिल्ली में धर्मशाला का विकल्प कम है।

अब सवाल है कि लगभग 1500 वर्ग किलोमीटर में फैले राजधानी क्षेत्र में एक जगह से दूसरी जगह कैसे जाया जाए। सबसे सुगम है मेट्रो। अलग अलग लाइनों पर चलने वाली मेट्रो लगभग पूरी दिल्ली को कवर करती है। लेकिन आपको ध्यान होना चाहिए कि आप जहां जाना चाहते हैं उसके आसपास कौनसा मेट्रो स्टेशन है। इसके अलावा बस सेवा है। अब सिटी बस के बारे में भी आपको बता दें कि दिल्ली में तीन तरह की बसें चलती हैं। लो फ्लोर हरी व लाल तथा संतरी रंग वाली सामान्य बसें। हरी व लाल सरकारी बसें हैं जिनमें लाल पूरी तरह एसी बस है। इसका किराया भी ज्यादा होता है।

दिल्ली में अगर आप जनपथ मार्केट, कनाट प्लेस, पालिका बाजार, लाजपतनगर, सदर बाजार, चांदनी चौक बाजार, सरोजिनी नगर मार्केट जा रहे हैं तो अपने कागजात, मोबाइल व पैसों का हमेशा ध्यान रखें। ये भीड़ भाड़ वाले इलाके हैं इसलिए जेबतराशों का डर हमेशा रहता है। सावधान व सतर्क रहें। तो अगर हम इन पांच बातों का ध्यान रखें तो दिल्ली यात्रा काफी सुगम रहेगी।

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , ,