रामनाथ कोविंद

रामनाथ कोविंद

रामनाथ कोविंद का जन्म परौंख गांव में एक किसान परिवार में हुआ। परौंख गांव कानपुर देहात की डेरापुर तहसील में पड़ता है। कोविंद बनना तो आईएएस चाहते थे लेकिन बने वकील और अंतत: राजनीति में आए जहां राज्यसभा सदस्य से शुरू कर वे राष्ट्रपति के शीर्ष पद तक पहुंचे हैं। कोविंद ने 25 जुलाई 2017 को संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति पद के लिए पद व गरिमा की शपथ ली और वे देश के 14वें राष्ट्रपति बने।

कोविंद की छवि बहुत ही लो प्रोफाइल या मीडिया की चिल्लपों से दूर रहकर काम करने वाला नेता की रही।यही कारण है कि 19 जून 2017 को जब राष्ट्रपति पद के लिए उनके नाम की उम्मीदवारी भाजपा ने घोषित की तो ज्यादातर लोगों को उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी।

प्रारंभिक जीवन की बात की जाए तो कोविंद की प्रारंभिक शिक्षा संदलपुर ब्लाक के ग्राम खानपुर परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हुई। कानपुर के बीएनएसडी से इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की पढ़ाई की।

कोविंद दिल्ली में आए और सिविल सेवा की तैयारी की। कोविंद को तीसरे प्रयास में इसमें सफलता मिली लेकिन उनका चयन आईएएस की मुख्य सेवा के बजाय एलायड में हुआ तो उन्होंने इसमें नहीं जाने का फैसला किया। 1977-78 में केंद्र में जनता पार्टी की सरकार बनने पर वह प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव रहे।

राजनीति में उनका सही लगाव भारतीय जनता पार्टी से रहा। वास्तव में वे भाजपा से जुड़ने वाले दलित नेताओं की पहली खेप में से एक रहे। दिल्ली में उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय में 16 साल की वकालत के बाद वह भाजपा से जुड़े। वह भाजपा की टिकट पर घाटमपुर व भोगनीपुर सीट से चुनाव लड़े लेकिन हार गए। भाजपा ने उन्हें साल 1994 राज्यसभा सदस्य बनाया। वह दो कार्यकाल के लिए 2006 तक राज्यसभा सदस्य रहे। कोविंद भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे। उन्हें समाज के कमजोर तबकों के उत्थान के लिए काम करने वाले नेताओं में से एक माना जाता है।

रामनाथ ने अपने परिवार को कोविंद उपनाम खुद दिया। इससे पहले उनके परिवार में इस उपनाम का इस्तेमाल नहीं किया जाता था। कोविंद 16 अगस्त 2015 से 20 जून 2017 तक बिहार के राज्यपाल रहे।

पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उनके परिवार में पत्नी सविता कोविंद, पुत्र प्रशांत कुमार और पुत्री स्वाति है। रामनाथ कोविंद की शादी 30 मई 1974 को सविता कोविंद से हुई।

परिचय

  • नाम: रामनाथ कोविंद
  • जन्मतिथि: एक अक्तूबर 1945
  • पिता: माइकू लाल
  • ​माता: कलावती
  • पत्नी : सविता कोविंद
  • पुत्र: प्रशांत कुमार
  • पुत्री: स्वाति
दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , ,