पाकिस्तान चैंपियन, भारत की हार

आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 का फाइनल पाकिस्तान ने जीता। ओवल, इंग्लैंड में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के भारी अंतर से हराया और इसी प्रतियोगिता में अपने पहले मैच में भारत से मिली हार का बदला एक तरह से चुका दिया।

फाइनल मैच में बड़ा अंतर मैच के पहले हिस्से में पाकिस्तान के बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन और भारत के गेंदबाजों का निष्प्रभावी रहना रहा। वहीं दूसरे हिस्से में पाकिस्तान के गेंदबाज छाए रहे और भारत के बल्लेबाज उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में चार विकेट पर 338 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया। पहले विकेट के रूप में 128 रन जोड़कर शानदार शुरुआत ली। अजहर अली ने 59 रन बनाए। दूसरे छोर पर फख्र जमान ने तीन छक्कों व 12 चौकों की मदद से 106 गेंद में 112 रन की धुंआधार पारी खेली। मोहम्मद हफीज ने 57 तो बाबर आजम ने 46 रन का योगदान किया। कुल मिलाकर 50 ओवर में चार विकेट पर 338 रन बने जो कि चैंपियंस ट्राफी का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा।

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया। एक विकेट हार्दिक पांडया को मिला और एक केदार जाधव को।

जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने निराश किया। मैच की तीसरी ही गेंद पर मोहम्मद आमिर ने रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू कर दिया। वह खाता भी नहीं खोल पाए। तीसरे ओवर में कोहली चलते बने। कुल मिलाकर भारत के छह विकेट 72 रन पर गिर चुके ​थे। यह तो भला हो हार्दिक पांडया के 76 रन का
जिन्होंने भारतीय पारी को बचाया। युवराज ने 22 व शिखर धवन ने 21 रन का योगदान किया।

कुल मिलाकर भारतीय पारी 30.3 ओवर में ही 158 रन पर सिमट गई। भारत यह मैच रिकार्ड 180 रन से हार गया।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने 6 ओवर में 16 रन देकर ​तीन तो हसन अली ने 6.3 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए। शादाब खान को दो विकेट मिले।

हसन अली मैन आफ द मैच व प्लेयर आफ द सीरिज रहे।

चैंपियंस ट्राफी 2017 के अवार्ड

  • विजेता: पाकिस्तान
  • गोल्डन बाल : हसन अली, पाकिस्तान (13 विकेट)
  • सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: हसन अली, पाकिस्तान
  • गोल्डन बैट: शिखर धवन, भारत (338 रन)

यह भी पढ़ें: चैंपियंस ट्राफी का इतिहास 

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , , , ,