पेट्रोल व डीजल के दाम

देश में पेट्रोल व डीजल के दाम 16 जून 2017 से दैनिक आधार पर तय हो रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में घट बढ़ व विदेशी विनिमय दर में बदलाव के आधार पर इन उत्पादों के दाम करती हैं। हालांकि देश भर में पेट्रोल व डीजल के दाम हर राज्य, शहर व पेट्रोल पंप पर अलग हो सकते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम हर सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे एक जैसे होते हैं।

इंडियन आयल कंपनी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम व भारत पेट्रोलियम सार्वजनिक क्षेत्र की तीन कंपनियां हैं जो पेट्रोल व डीजल का खुदरा कारोबार यानी विपणन करती हैं।

इन कंपनियों ने चंडीगढ़, उदयपुर, पुद्दुचेरी, विशाखापत्तनम व जमशेदपुर में पेट्रोल व डीजल के दाम में दैनिक आधार पर बदलाव का प्रयोग किया। यह प्रयोग एक मई 2017 से किया गया जिसके सफल रहने पर इसे देश भर में लागू करने का फैसला किया गया।

इससे पहले तक सार्वजनिक तेल कंपनियां पाक्षिक आधार पर कीमतों की समीक्षा करती रही हैं। इसके तहत अंतिम समीक्षा 15 जून 2017 की गई जिसके तहत पेट्रोल के दाम में 1.12 रुपए व डीजल के दाम में 1.24 रुपए की कमी की गई।

हमारे यहां पेट्रोल व डीजल के दाम तय करने का अधिकार विपणन कंपनियों को है। पहले यह काम सरकार करती थी। लेकिन जून 2010 में पेट्रोल व अक्तूबर 2014 में डीजल के दाम को सरकारी नियंत्रण से अलग कर दिया गया ताकि देश में इनके दाम अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुकूल हों। देश भर में 58000 के करीब पेट्रोल पंप हैं।

यह भी पढ़िए: पेट्रोल व डीजल में अंतर 

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , ,