फीफा अंडर-17 विश्वकप

फीफा का अंडर-17 विश्वकप द्विवार्षिक आयोजन है। इस प्रतियोगिता में फीफा के सदस्य देशों की 17 साल से कम आयु वर्ग की पुरुष टीमें भाग लेती हैं। 
इस साल यानी 2017 का फीफा अंडर-17 विश्वकप भारत में आयोजित हो रहा है। यह छह से 28 अक्तूबर के दौरान देश के विभिन्न शहरों में खेला जाएगा। फाइनल 28 अक्तूबर को साल्ट लेक स्टेडियम, कोलकाता में खेला जाना है। बाकी मैच कोच्चि, गोवा, नवी मुंबई, नयी दिल्ली, गुवाहाटी व कोलकाता में खेले जाने हैं। 

इस प्रतियोगिता (FIFA U-17 World Cup) के विजेता का फैसला करने के लिए कुल दौरान कुल 52 मैच खेले जाएंगे। इसके लिए 24 टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है।

 

फीफा अंडर 17 विश्वकप मैच कार्यक्रम


भारत में पहली बार फीफा की कोई प्रतियोगिता हो रही है और इसकी सफलता पर भारत की साख व ऐसे आयोजनों के प्रबंधन की क्षमता का पता चलेगा।

रोचक यह है कि 2015 का विजेता रहा नाइजीरिया इस प्रतियोगिता में भाग ही नहीं ले पा रहा है क्योंकि वह सीएएफ क्वालिफाइंड प्रतियोगिता के अंतिम दौर में नहीं पहुंच पाया था। इससे पहले स्विटजरलैंड के साथ ऐसा हो चुका है जबकि 2009 में वह लगातार दूसरी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाया।

फीफा ने पांच दिसंबर 2013 को भारत को मेजबानी देने की घोषणा की। मेजबान देश के रूप में भारत की टीम स्वत: ही इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर गई।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 24 टीमें इस प्रकार हैं:
अफ्रीकी देश: माली,नाईजर, घाना, गिनी 
एशियाई क्षेत्र: ईरान, इराक ,जापान, उत्तर कोरिया, भारत 
मध्य, उत्तरी अमेरिका और कैरेबियाई क्षेत्र: कोस्टा रिका ,होंडूरास ,मैक्सिको व अमेरिका
यूरोप: इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन व तुर्की
दक्षिण अमेरिका: ब्राजील, चिली, कोलंबिया व पराग्वे
न्यू आेसनिया: कैलेडोनिया व न्यूजीलैंड

प्रतियोगिता का ड्रा आठ जुलाई 2017 को निकाला गया। ड्रॉ इस प्रकार रहा।

  • ग्रुप ए: भारत , अमेरिका , कोलंबिया और घाना
  • ग्रुप बी : पैराग्वे , माली , न्यूकाीलैण्ड और तुर्की
  • ग्रुप सी : ईरान , गुएना , जर्मनी और कोस्टा रिका
  • ग्रुप डी: कोरिया , नाइजर , ब्राकाील और स्पेन
  • ग्रुप ई: होंडुरस , जापान , न्यू कैलेडोनिया और फ्रांस
  • ग्रुप एफ : इराक , मेक्सिको , चिली और इंग्लैंड

भारत के मैच: मेजबान भारत को इस प्रतियोगिता के ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है। ड्रॉ के अनुसार प्रतियोगिता में भारत का पहला मुकाबला छह अक्तूबर को अमेरिका से होगा। वहीं नौ अक्टूबर को वह कोलंबिया और 12 अक्तूबर को घाना से खेलेगा।

वालंटियर बनें: फीफा अंडर 17 विश्वकप के लिए स्वयंसेवी या वालंटियर की जरूरत है। स्थानीय आयोजन समिति, एलओसी ने वालंटियर चुनने व पंजीकरण की शुरुआत छह मार्च 2017 को की। उसने कहा कि पहले ही महीने में उसे 24000 से अधिक आवेदन मिले। आवेदन करने की अंतिम तारखी 15 मई 2017 है। चुने गए वालंटियर को उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में उन्हें कई तरह की सुविधाएं मिलने वाली हैं । इसके लिए एक मात्र शर्त 30 जून 2017 तक 18 साल की आयु होना है। पंजीकरण के लिए फीफा की वेबसाइट यहां क्लिक करें

वा​लंटियर बनने की सारी प्रक्रिया, नियम शर्तें व चुने जाने पर क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी? सारी जानकारी फीफा की वेबसाइट पर यहां देखें।

Tags: , , , ,