भारत का पहला चाइनामैन कुलदीप

कुलदीप

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने 25 मार्च 2017 में धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला। पहली ही पारी में उन्होंने चार विकेट लेकर सबको चौंका दिया। दरअसल कुलदीप भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज हैं जिन्हें राष्ट्रीय टीम की ओर से टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला।

कानपुर, उत्तर प्रदेश में जन्में कुलदीप अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप 2014 में भारतीय टीम के सदस्य रहे और स्काटलैंड के खिलाफ हेटट्रिक भी बनाई। जहां तक आईपीएल का सवाल है तो वे मुंबई इंडियंस व कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल चुके हैं।

चयन के बावजूद भारतीय टीम में खेलने का मौका पाने में कुलदीप को कई साल लगे। दरअसल अक्तूबर 2014 में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का सदस्य चुना गया। लेकिन एक भी मैच नहीं खेले। इसके बाद फरवरी 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाली टीम के लिए भी उनको चुना गया। हालांकि उन्हें गेंदबाज के रूप में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला मार्च 2017 में धर्मशाला में जब उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे व अंतिम टेस्ट मैच में चुना गया। उन्होंने अपने चयन को सही साबित करते हुए पहली पारी में 64 रन देकर चार विकेट लिए। दूसरी पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। सचिन तेंदुलकर व युवराज सिंह ने कुलदीप के पहले मैच में प्रदर्शन की सराहना की।

कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को कानपुर में हुआ।

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , , , , ,