सबसे तेज गेंदबाजों में से एक टेट

टेट

शान टेट दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने 27 मार्च 2017 को घोषणा की कि वे क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहे हैं। 22 फरवरी 1983 को दक्षिण आस्ट्रेलिया के शहर एडीलेड में जन्में टेट ने भारतीय माडल से शादी की। उनके पास भारत की नागरिकता भी है। दोस्त उन्हें स्लून (Sloon) नाम से भी बुलाते हैं।

यह अलग बात है कि उनका करियर काफी उतार चढावों से भरा रहा। चोटों ने कई बार उनकी राह रोकी। आईपीएल स्पाट फि​क्सिंग का विवाद की छाया उन पर रही। 2008 में वे व्यक्तिगत कारणों से तीन महीने तक क्रिकेट से दूर रहे। आस्ट्रेलिया की ओर से वे किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में आखिरी बार जनवरी 2016 में भारत के खिलाफ सिडनी टी20 खेले थे। अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को हिला देने वाले टेट ने आस्ट्रेलिया को 2007 का विश्वकप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 23 विकेट ​चटकाए। 201

करियर: टेट ने तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में 302 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं 35 एकदिवसीय मैचों में 1461 रन देकर 62 विकेट लिए। टी20 की बात की जाए तो 21 मैच में 28 विकेट उनके खाते में हैं।

सबसे तेज गेंद का रिकार्ड: आईपीएल: शान टेट आईपीएल में राजस्थान रायल्स की ओर से भी खेले। उन्होंने अप्रैल 2013 में जयपुर में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में 150.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी जो उस सत्र में सबसे तेज गेंद रही। इससे पहले भी अप्रैल 2011 में टेट ने दिल्ली के खिलाफ 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद फेंकी।

अंतरराष्ट्रीय मैच: जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात है तो टेट ने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद की। गति के इस मानक पर वे दूसरे नंबर पर और आस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में वे ब्रेट ली के साथ पहले नंबर पर रहे। वैसे सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड शोएब अख्तर के नाम है।

स्पाट फिक्सिंग में नाम: 2013 में टेट का नाम ​कथित तौर पर स्पाट फिक्सिंग के मामले में आया। हालांकि राजस्थान रायल्स के खिलाड़ी टेट ने इस मामले में अपना नाम घसीटने पर आपत्ति जताई और इसका खंडन किया। उन्होंने कहा— वह फिक्सिंग में किसी भी तरह से शामिल नहीं हैं। फिक्सिंग के आरोप में राजस्थान रायल्स के तीन खिलाड़ियों की गिरफ्तारी हुई थी।

शादी और भारतीय नागरिकता: शान टेट ने 2014 में भारतीय माडल मासूम सिंह (Mashoom Singha) से शादी की। दोनों की मुलाकात 2010 में आईपीएल के दौरान ही हुई थी।

मार्च 2017 में ही उन्होंने प्रवासी भारतीय नागरिक कार्ड ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड हासिल किया और एक तरह से भारतीय नागरिकता हासिल की। वे अनेक प्रमुख डिजाइनरों के लिए रैंप पर चल चुके हैं जिनमें वेंडल रोड्रिक्स शामिल है।

Tags: , , , , , , , , , , , , , , ,