मोबाइल पेमेंट सेवा सैमसंग पे

सैमसंग पे (Samsung Pay) दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स की मोबाइल पैमेंट सेवा है. यानी विभिन्न तरह के भुगतान सीधे मोबाइल से संभव बनाने वाली सेवा.  यानी शोरूम में खरीददारी करते समय या किसी और जगह भुगतान के लिए ग्राहक को अपने किसी कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना होगा. उसका स्मार्टफोन ही कार्ड की तरह काम करेगा.

कंपनी ने बार्सिलोना में आयोजित वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में एक मार्च 2015 को  ‘सैमसंग पे’ की घोषणा की और कहा कि यह मोबाइल के जरिए लेन देन तथा इकामर्स में एक नये युग की शुरुआत करेगी.

सैमसंग पे में लोग किसी भी खरीदारी के लिए प्वाइंट आफ सेल टर्मिनल पर मोबाइल का इस्तेमाल कार्ड की तरह कर सकेंगे. कंपनी ने इसके लिए नीयर फील्ड कम्युनिकेंश (NFC) व मेग्नेटिक​ सिक्योर ट्रां​समिशन (MST) का इस्तेमाल किया है.

कंपनी का कहना है कि श्रेष्ठ मोबाइल पेमेंट समाधान देने के लिए उसने मास्टरकार्ड व वीजा आदि से गठजोड़ किया है. वह अन्य कंपनियों से भी हाथ मिलाने का प्रयास कर रही है.

कंपनी का कहना है कि उसकी यह प्रौद्योगिकी सुरक्षित है और इसे दुनिया भर में तीन करोड़ से अधिक मर्चेंट लोकेशन पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , ,