विंडोज 10: कंप्यूटर की नयी खिड़की

Windows-10_Product-Family

दुनिया के ज्यादातर कंप्यूटर इस समय माइक्रोसाफ्ट के बनाए विंडोज आपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं इसलिए इसे कंप्यूटर जगत की खिड़की विंडोज भी कहा जा सकता है.

अमेरिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने 22 जनवरी 2014 को अपनी नयी विंडोज विंडोज10 को पेश किया. विंडोज विस्ता और विंडोज 8 की क​थित विफलता के बाद कंपनी का यह बड़ा दांव है जबकि साइबर दुनिया में पर्सनल कंप्यूटर के साथ लैपटाप, टैबलेट और स्मार्टफोन की बिक्री लगातार बढ रही है. शायद यही कारण है कि कंपनी ने यह पासा फेंका है कि नयी विंडोज, विंडोज10 सभी तरह के डिवाइस यानी कंप्यूटर, लैपटाप, टैबलेट या फोन पर एक साथ काम करेगी. जैसे कि आपने अगर कंप्यूटर पर कोई फाइल खोल रखी है और आपका मोबाइल इंटरनेट से जुड़ा है तो वही फाइल वहां भी साथ साथ देखी जा सकेगी.

कंपनी इसे सीमिलर प्लेटफार्म एक्सपीरियंस कह रही है. इस पहल के बारे में कंपनी ने कहा भी है कि वह उपयोक्ताओं को सभी तरह की डिवाइस में एक ही विंडोज का अनुभव देने की दिशा में बढ़ रही है.

विशेषताएं

सीमिलर प्लेटफार्म एक्सपीरियंस के साथ साथ विंडोज 10 में कुछ और विशिष्टताएं भी हैं— जैसे कि कंपनी ने विंडोज8 की विफलता को देखते हुए स्टार्ट मेन्यू पर फिर ध्यान दिया है और इसे टाइल्स वाले​ विकल्प के साथ रखा है.

सर्च बार का दायरा बढाया गया है. इसे कंप्यूटर के साथ साथ आनलाइन डेटा से जोड़ दिया गया है. यानी इंटरनेट से जुड़ा होने पर वह आपके कंप्यूटर के साथ इंटरनेट पर भी सर्च कर देगा. इसके लिए आपको अलग से बिंग या गूगल की मदद नहीं लेनी पड़ेगी.

एप्प पर्सनल कंप्यूटर में भी काम करेंगे. एप्प को अपनी रुचि के हिसाब से सैट किया जा सकेगा.

स्पार्टन: कई दिनों की अटकलों को समाप्त करते हुए कंपनी ने बता दिया है कि प्रोजेक्ट स्पार्टन उसके नये वेब ब्राउजर को बनाने से जुड़ी पहल है. यानी कंपनी की नयी विंडोज में इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह स्पार्टन ब्राउजर होगा. व​ह भी कोरटाना के साथ.

नि:शुल्क अपग्रेडेशन : विंडोज 10 माइक्रोसाफ्ट​ के मौजूदा विंडोज उपयोक्ताओं के लिए नि:शुल्क होगा. लेकिन इसे समझ लें कि यह केवल एक साल के अपग्रेडेशन होगा. यानी विंडोज7, विंडोज 8.1 और विंडोज फोन 8.1 का इस्तेमाल करने वालों की विंडोज, विंडोज10 में अपग्रेड हो जाएगी. वह भी नि:शुल्क. लेकिन इसकी अवधि एक साल की होगी. इसके बाद उपयोक्ता को नयी विंडोज 10 ही खरीदनी होगी. माइक्रोसाफ्ट के इतिहास में यह पहली बार है जबकि व‍ह नि:शुल्‍क अपग्रेडेशन की सुविधा दे रही है.

कब मिलेगी विंडोज: अभी यह विंडोज तकनीकी व व्‍यावहारिक परीक्षणों से गुजर रही है. यह इस साल के आखिर तक उपलब्‍ध हो सकती है. माइक्रोसाफ्ट ने विंडोज 10 पेश करते हुए यह तो नहीं बताया कि यह वाणिज्यिक रूप से कब बाजार में आएगी लेकिन जानकारों का कहना है कि यह इस साल के आखिर तक आ जाएगी. ऐसा माना जाता है कि बदलते वक्त के साथ माइक्रोसाफ्ट ग्राहकों को अधिक इंतजार नहीं करवाना चाहती.

इसके अलावा एक बड़ी खुशी की बात यह हो सकती है कि माइक्रोसाफ्ट विंडोज 10 के संस्करण नहीं लाएगी बल्कि यह एक नियत अवधि के बाद खुद ब खुद अपडेट होती रहेगी. यानी इसके कोई बड़े अलग अलग संस्करण नहीं आएंगे.

दोस्तों के साथ शेयर करें!
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Share on LinkedIn
Linkedin

Tags: , , , , , , , , , , , ,